Improve your health by reducing stress

Improve your health by reducing stress तनाव को कम करके अपने स्वास्थ्य में सुधार करें
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तनाव को कम करके अपने स्वास्थ्य में सुधार करें
तनाव आपके दिलको तेज़ कररहा है औरस्कूल या कामपर प्रस्तुति सेठीक पहले हाथोंमें पसीना रहा है। तनावएक भावनात्मक थकावटहै जिसे आपलंबे समय तककाम करने औरनींद आनेके बाद महसूसकरते हैं। हरकोई अपने जीवनमें किसी किसी बिंदु परतनाव महसूस करताहै। तनाव मेंफायदेमंद हो सकताहै। यह हमेंलक्ष्य निर्धारित करने औरउन्हें पूरा करनेके लिए प्रेरितकर सकता है, और यह हमारीउत्पादकता को बढ़ासकता है। हालांकि, तनाव के सकारात्मकप्रभाव एक निश्चितबिंदु के बादबंद हो जातेहैं। तनाव औरप्रदर्शन के बीचका संबंध एकउल्टे U के आकारका वक्र है, जिसे येरेक्सडोडसनलॉ के नामसे जाना जाताहै। कानून सेपता चलता हैकि प्रदर्शन मेंसुधार होता हैक्योंकि तनाव एकबिंदु (वक्र केऊपर) तक पहुंचनेतक बढ़ जाताहै जब प्रदर्शनबिगड़ना शुरू होजाता है क्योंकितनाव बढ़ता रहताहै। तनाव कीअत्यधिक मात्रा ध्यान औरस्मृति को बाधितकरती है, इसलिएआपको कम उत्पादकबनाती है।
तनाव शारीरिक प्रतिक्रियाओं केएक नक्षत्र सेमिलकर बनता है।जब तनावपूर्ण स्थितिका सामना करनापड़ता है, तोआपकी मांसपेशियां तनावग्रस्तहो जाती हैं, साँस लेना भारीहो जाता है, हृदय की धड़कनेंतेज़ हो जातीहैं, रक्त वाहिकाएँफैल जाती हैंऔर हार्मोन जैसेएड्रेनालाईन, नॉरपेनेफ्रिन और कोर्टिसोलनिकल जाते हैं।आपका शरीर लड़ाईया उड़ान मोडमें चला जाताहै। लगातार तनावके कारण आपकाशरीर लगातार उसस्थिति में रहताहै, जो नकारात्मकस्वास्थ्य परिणामों की भविष्यवाणीकर सकता है।
ऐसे कई तरीकेहैं जो क्रोनिकतनाव आपके स्वास्थ्यपर नकारात्मक प्रभावडालते हैं। यहशारीरिक स्थितियों से जुड़ाहुआ है, जैसेकि सिरदर्द, उच्चरक्तचाप, हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह और स्ट्रोक।यह मानसिक बीमारियोंसे संबंधित है, जैसे अवसाद, चिंताविकार और पोस्टट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर।यह अस्वास्थ्यकर व्यवहारोंको भी बढ़ावादे सकता है, जैसे कि अंडरया ओवरटिंग, पदार्थका उपयोग, औरसामाजिक वापसी। इसके अलावा, अध्ययनों से पताचला है किक्रोनिक तनाव आपकेमस्तिष्क की संरचनाऔर कार्य कोदीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकताहै।
इसलिए तनाव कमकरना आपके दीर्घकालिकस्वास्थ्य को बेहतरबनाने में महत्वपूर्णहै। यहाँ कुछतरीके हैं जिनसेआप तनाव कोकम कर सकतेहैं।
तनावपूर्ण ट्रिगर की पहचानकरें। पता करेंकि आप अपनेतनाव के स्तरऔर गतिविधियों कोपूरे दिन रिकॉर्डकरके किन परिस्थितियोंमें तनावग्रस्त होसकते हैं। अपनीसभी प्रतिबद्धताओं औरजिम्मेदारियों को लिखें।आपको कुछ ऐसेकार्यों को फिरसे करने यासमाप्त करने कीआवश्यकता हो सकतीहै जो आवश्यकनहीं हैं।
तनावपूर्ण स्थितियों के बारेमें सोचने कातरीका बदलें। कुछसामान्य घटनाएं होती हैंजिनके कारण अधिकांशलोग तनाव महसूसकरते हैं, जैसेकि मृत्यु, तलाक, शादी करना, नौकरीछूट जाना, नईनौकरी शुरू करना, पुरानी बीमारी या चोट, और पारस्परिक संघर्ष।लेकिन एक हीतनाव को देखतेहुए, अलगअलगलोग अलगअलगप्रतिक्रिया करते हैं।यह अंतर तनावके एक मूल्यांकनके कारण है।व्यक्तित्व मूल्यांकन में योगदानकर सकते हैं, लेकिन एक समस्याके बजाय एकतनाव के रूपमें एक तनावके बारे मेंसोचना चुन सकतेहैं। बेशक, यहकहा से आसानहै। अधिक रचनात्मकरूप से स्थितियोंका मूल्यांकन करनेके लिए सीखनेके लिए निरंतरअभ्यास की आवश्यकताहो सकती है।यह सिर्फ सकारात्मकसोच नहीं है; यह सबसे उपयोगीतरीके से सोचरहा है।
मजबूत रिश्ते बनाएं। मजबूतसामाजिक समर्थन आपको तनावके लिए एकबफर प्रदान करसकता है। परिवारऔर दोस्त आपकीसमस्याओं को सुनसकते हैं औरआपको सहायता औरसलाह प्रदान करसकते हैं, इसप्रकार आप जोकुछ हताशा महसूसकर रहे हैंउसे कम करसकते हैं। सामाजिकसमर्थन मस्तिष्क के सर्किटको धीमा करसकता है जोभावनात्मक दर्द केदौरान भड़कता है(शारीरिक दर्द मेंभी)
अधिक नींद करें।तनाव और नींदकी कमी केबीच संबंध द्विदिशहै। तनाव आपकोरात में बनायेरख सकता है, और नींद कीकमी आपके तनावके समग्र स्तरमें योगदान करसकती है। चक्रको तोड़ने केलिए, अच्छी नींदस्वच्छता का अभ्यासकरें, जैसे किकैफीन का सेवनकम करना, एकनियमित नींद अनुसूचीविकसित करना, स्क्रीन कोनष्ट करना जोआपके मस्तिष्क कोसोचने में मुश्किलकर सकता है(जैसे टीवी, फोनऔर कंप्यूटर), औरदिन के दौरानझपकी से बचना
नियमित रूप सेव्यायाम करें। नियमित रूपसे मध्यम व्यायामतनाव के स्तरको कम करनेमें मदद करसकता है। यहआपके संपूर्ण शारीरिकऔर मानसिक स्वास्थ्यके लिए फायदेमंदहै।
अपने शरीर औरदिमाग को आरामदें। कई विश्रामतकनीक हैं जोआप अपने लिएकर सकते हैं।वे गहरी साँसलेने, प्रगतिशील मांसपेशियोंमें छूट, माइंडफुलनेसमेडिटेशन और कल्पनाशामिल हैं। येअभ्यास आपके दिमागको साफ करने, हृदय गति कोधीमा करने औरमांसपेशियों के तनावको कम करनेमें मदद करतेहैं। इन छूटतकनीकों का अभ्यासकरने में आपकीसहायता के लिएनीचे कुछ मुफ्तऑनलाइन संसाधन हैं। आपअपने फोन याiPod पर इन ऑडियोक्लिप को डाउनलोडकर सकते हैंऔर कभी भीआराम कर सकतेहैं:
माइंडबॉडी स्पा ध्यान नि: शुल्क निर्देशित ध्यान
मदद लें। जबआप अभी भीअभिभूत महसूस करते हैं, तो मनोवैज्ञानिक याअन्य मानसिक स्वास्थ्यप्रदाताओं से परामर्शकरें। पेशेवर मददलेने के लिएआपको एक गंभीरमानसिक स्वास्थ्य स्थिति कीआवश्यकता नहीं है।वे प्रभावी नकलरणनीतियों को विकसितकरने में आपकीसहायता कर सकतेहैं।

 

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